Site icon बेसिक शिक्षा विभाग समाचार

यूपी में साइक्लोन के चलते जारी हुआ येलो अलर्ट ⚠️, जानें कहां-कहां होगी भारी बारिश


 यूपी में साइक्लोन के चलते जारी हुआ येलो अलर्ट ⚠️, जानें कहां-कहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग उत्तर प्रदेश : बारिश को लेकर एक बार फिर से यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इस समय बंगाल की खाड़ी में मौसमी चक्रवात (Cyclone) बन रहा है।

जिसके कारण देश के काफी हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना व्यक्त की गई है। जिन क्षेत्रों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, उनमें पूर्वी, मध्य और उत्तर पश्चिम के अलावा एनसीआर,पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

बता दें कि सितंबर में बारिश ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब भी बारिश अपने पूरे मूड में है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, में भी भारी बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली सहित एनसीआर में मानसून दो दिन का ब्रेक लेने के बाद अब फिर से सक्रिय हो रहा है। इस कारण से 21-22 सितंबर को बारिश की संभावना जताई जा रही है।


21 से फिर हो सकती है बारिश, जारी हुआ येलो अलर्ट

कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि आगामी मंगलवार से शुक्रवार तक अच्छी बारिश हो सकती है। इसी कारण से मौसम विभाग ने 21 से 24 सितंबर तक का येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार रविवार को भी बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। सोमवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

तापमान में भी थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इस समय मेरठ में हवा की रफ्तार 12 किमी प्रति घंटा है। वहीं जिले के वायु सूचकांक 50 है।


Exit mobile version