90 हजार बच्चों ने छोड़ी लर्निंग आउटकम (NAT) परीक्षा

स्कूलों में पहली बार आयोजित हुआ निपुण एसेस्मेंट टेस्ट, सरल एप का भी प्रयोग

परीक्षा में शामिल हुए 5.11 लाख छात्र, ओएमआर सीट अंकित किए उत्तर

बहराइच:- बेसिक स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता का जांचने के लिए गुरुवार को नैट निपुण एसेसमेंट टेस्ट आयोजित हुआ। इसमें 90 हजार छात्रों ने परीक्षा छोड़ी है। 5.11 लाख बच्चे शामिल हुए हैं। पहली बार सरकारी स्कूलों के बच्चों ने ओएमआर सीट पर उत्तर अंकित किए हैं। दो पालियों में हुई परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए 137 तहसील व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की टीम नजर बनाए रही।

योगी सरकार बेसिक स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के साथ अब बेहतर व सकारात्मक शैक्षणिक वातावरण सृजन के लिए परीक्षा के पुराने पैमाने में बदलाव किया है। अब हर तीन माह पर निपुण एसेसमेंट टेस्ट लागू किया है। गुरुवार को 2803 स्कूलों में कक्षा एक से तीन व चार आठ कक्षाओं के छात्रों को अलग-अलग तरह से टेस्ट कराया गया। इसमें पंजीकृत रहे छह लाख 1000 बच्चों में पांच लाख 11 हजार बच्चे शामिल हुए। इन बच्चों को ओएमआरसीट पर प्रश्नों के उत्तर कराए गए। दो चरणों में आयोजित परीक्षा को शुचितापूर्ण तरीके से निपटाने के लिए एसडीएम अपने तहसील व बीडीओ समेत 137 अधिकारियों की टीम न्याय पंचायत स्तर पर केंद्र व्यवस्थापक के रूप में स्कूलों में भ्रमणशील रही। पहली पाली नौ से 11 व दूसरी पाली साढ़े बारह से दोपहर दो बजे तक संचालित हुई।

हर तीन माह में होगी परीक्षा:

बहराइच। यह परीक्षा अब हर तीन माह में आयोजित होगी। कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की शैक्षिक विकास को बेहतर करने के लिए यह विधा अपनाई जा रही है। डीसी प्रशिक्षण श्रवण कुमार ने बताया कि साल में चार एसेसमेंट टेस्ट आयोजित किए जाएंगे।

“बेसिक स्कूलों में NAT परीक्षा शुचितापूर्ण तरीके से निपट गई है । लगभग 85 फीसदी छात्रों ने टेस्ट में हिस्सा लिया है।”-बीरेंद्र नाथ द्विवेदी, प्रभारी बीएसए, बहराइच

नेटवर्क बना रहा समस्याः दो चरणों में परीक्षा समाप्त होने के बाद शिक्षकों की टीम हर बच्चे के ओएमआर शीटके सरल एप पर स्कैनिंग करने को जुटी, लेकिन नेटवक की समस्या के चलते शिक्षक परेशान हुए। कुछ लोगों ने परीक्षा समाप्त होने के बाद साइबर कैफे की मदद ली, ताकि समय से ब्योरा अपलोड किया जा सके।

आदरणीय शिक्षकगण आप हमारे Whatsapp Group एवं टेलीग्राम से जुड़ सकते है!     https://chat.whatsapp.com/IRUs0CxSY0d7zubM2XU1C9 टेलीग्राम:https://t.me/nipunbharat


Leave a Reply