Site icon बेसिक शिक्षा विभाग समाचार

सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में मायूसी, 4200 बच्चों को मिलेगा डीबीटी का आधा पैसा


4200 बच्चों को मिलेगा डीबीटी का आधा पैसा

सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में मायूसी

बहराइच । शासन की ओर से सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा छह से आठ तक के छात्र – छात्राओं को डीबीटी ( डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के तहत अब यूनिफॉर्म खरीद के लिए मात्र छह सौ रुपये ही प्रदान किए जाएंगे । जबकि परिषदीय विद्यालयों यूनिफॉर्म व स्टेशनरी खरीद के लिए 12 सौ रुपये की राशि अभिभावकों के खाते प्रदान की जा रही है ।

जिले में सहायता प्राप्त विद्यालयों संख्या 28 है । इन विद्यालयों में कक्षा छह कक्षा आठ तक के लगभग 4200 छात्र – छात्राएं वर्तमान में पंजीकृत हैं शासन की ओर से परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र – छात्राओं को दो जोड़ी यूनीफॉर्म , स्वेटर , जूता – मोजा व स्कूल बैग की खरीद के लिए 11 सौ व स्टेशनरी खरीद के लिए 100 रुपये समेत कुल 1200 रुपये की राशि अभिभावकों खाते में भेजी जा रही है ।

इसी प्रकार सहायता प्राप्त विद्यालयों अध्ययनरत कक्षा छह से आठ तक के छात्र – छात्राएं भी डीबीटी योजना का लाभ मिलने की उम्मीद में थे , लेकिन शासन की ओर से सहायता प्राप्त विद्यालयों के लिए डीबीटी की धनराशि घटाकर आधी कर गई है । ऐसे में अब इन छात्र – छात्राओं को डीबीटी के तहत मात्र 600 रुपये ही प्रदान किए जाएंगे । शासन की इस घोषणा सहायता प्राप्त विद्यालयों के छात्र – छात्राओं अभिभावकों में मायूसी है ।


Exit mobile version