Site icon बेसिक शिक्षा विभाग समाचार

कैसे सुधरेगी व्यवस्था, 1545 स्कूलों का निरीक्षण ही नहीं हुआ


कैसे सुधरेगी व्यवस्था, 1545 स्कूलों का निरीक्षण ही नहीं हुआ

वाराणसी। शासन की ओर से स्कूलों के निरीक्षण का आदेश तो जारी होता है, लेकिन विभागीय अधिकारी शासन के आदेश के उलट कार्य कर रहे हैं। इसकी बानगी विभाग की ओर से जारी निरीक्षण अभियान के आंकड़ों में साफ देखी जा सकती है। अप्रैल से लेकर नवंबर यानी आठ महीने में पूर्वांचल के 1545 स्कूलों का निरीक्षण ही नहीं हो सका है।

ये स्थिति तब है जब महानिदेशक की ओर से लगातार स्कूलों के निरीक्षण का आदेश दिया गया है । महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने इन स्कूलों के निरीक्षण के लिए विशेष अभियान दिसंबर में भी जारी रखने का निर्देश दिया है। विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक एक से 15 नवंबर के बीच 2743 स्कूलों का निरीक्षण किया गया।

लापरवाही बरतने पर बलिया और सोनभद्र के एक-एक शिक्षक पर निलंबन की कार्रवाई हुई। वहीं पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों के 348 अध्यापकों का वेतन रोका गया। 209 अध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। 16 से 30 नवंबर तक 3027 स्कूलों के निरीक्षण के दौरान 97 अध्यापकों को निलंबित किया गया। 314 शिक्षकों का वेतन रोकने के साथ ही 227 अध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

एक से 15 नवंबर के बीच 2743 स्कूलों का निरीक्षण

दिसंबर में भी प्रक्रिया जारी रखने के निर्देश

स्कूलों के निरीक्षण को लेकर जिला स्तर पर विशेष टीम गठित कर स्कूलों का निरीक्षण कराया जाएगा। निरीक्षण न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। अवध किशोर सिंह, एडी बेसिक –

आदरणीय शिक्षकगण आप हमारे Whatsapp Group एवं टेलीग्राम से जुड़ सकते है!     https://chat.whatsapp.com/IRUs0CxSY0d7zubM2XU1C9 टेलीग्राम:https://t.me/nipunbharat


Exit mobile version