Site icon बेसिक शिक्षा विभाग समाचार

बेसिक शिक्षा विभाग में होगी नई शिक्षक भर्ती, मुख्यमंत्री ने परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित कर,जल्द पद भरे जाने के दिए निर्देश।


 बेसिक शिक्षा विभाग में फिर से होगी भर्ती मुख्यमंत्री ने परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए गठित की तीन सदस्यीय समिति, जल्द पद भरे जाने के दिए निर्देश।

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद में सवा लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति पूरी करने के बाद अब खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिषदीय विद्यालयों में शिक्षको के रिक्त पदों का विवरण जुटाने तथा नवीन पद सृजन की जरूरत की खोज के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन कर या जिम्मेदारी सौंपी है। राजस्व परिषद चेयरमैन की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में सचिव बेसिक शिक्षा और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद बतौर सदस्य शामिल होंगे मुख्यमंत्री के इस निर्णय से शिक्षक बनने का सपना संजो से लाखों युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

राजस्व परिषद के चेयरमैन की अगुवाई में समिति का हुआ गठन:◆

     शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने 1 सितम्बर से प्राथमिक कक्षाओं एक से पांच तक के सभी विद्यालयों में पठन-पाठन की जानकारी प्राप्त की। स्कूलों में तैनात नए शिक्षकों की प्रतिभा तथा योग्यता का सही इस्तेमाल करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विद्यालय में शिक्षकों की संख्या, शिक्षक-छात्र अनुपात के मानक के अनुरूप रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों को सुदृढ़ करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सतत नियोजित प्रयास किये जा रहे हैं साथ ही साथ ही विद्यालयों में आवश्यकतानुसार शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के साथ- साथ नवीन पदों का सृजन किया जाना चाहिए नियुक्तियों से पहले विद्यालय वार गहन अध्ययन एवं जांच परीक्षण की आवश्यकता बताते हुए CM ने समिति को रिक्त पदों का अध्ययन कर रिपोर्ट एकत्र करने के आदेश दिए रिपोर्ट के आधार पर आगे नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू करने की बात कही बेसिक शिक्षा के विभागीय अधिकारियों के साथ कोई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प अभियान के तहत बचे रह गए कार्यों को भी पूरा करने का निर्देश दिया।

इन भर्तियों से की जा चुकी है नियुक्ति:

      बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षक भर्ती 68500 के पुनर्मूल्यांकन में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलने वाली है इसके बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी होने का एलान हो सकता है वही 69000 शिक्षक भर्ती की भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों की काउंसलिंग के बाद लगभग समाप्त हो गई है चयनित शिक्षकों को विद्यालय आवंटन होने का इंतजार है दोनों भर्तियों में करीब 1.15 लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति मिली है।


Exit mobile version