प्रदेश के लिए होगी एक पीएचडी प्रवेश परीक्षा, घोषणा जल्द

● ए ग्रेड विवि के ही पीएचडी एंट्रेंस की बाध्यता से फंसा पेंच

● केंद्रीय विवि सभी राज्य विवि के लिए करा सकती है एंट्रेंस

प्रदेशभर के राज्य विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तरीय कॉलेजों में भी रिसर्च सेंटर बनाने के फैसले के बावजूद पीएचडी एंट्रेंस के लिए छात्रों को इंतजार करना होगा। प्रदेश में प्रत्येक विवि द्वारा अपने स्तर पर एंट्रेंस कराने की उम्मीद नहीं है। ए ग्रेड विवि द्वारा ही एंट्रेंस कराने की बाध्यता से उत्तर प्रदेश में सभी राज्य विश्वविद्यालयों के लिए कॉमन पीएचडी एंट्रेंस ही होगा।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी राज्य विवि में पीएचडी में प्रवेश के लिए यह टेस्ट कराएगी। जल्द ही प्रदेश स्तर पर राज्य विश्वविद्यालयों में पीएचडी के लिए टेस्ट की घोषणा होने की उम्मीद है।

नए नियमों से राज्य विवि में बढ़ेंगी सीटें:शासन ने केवल स्नातक स्तर रेगुलर और पीजी में सेल्फ फाइनेंस कोर्स वाले कॉलेजों में शिक्षकों को पीएचडी कराने की छूट दे दी है। इससे कॉलेजों में ना केवल रिसर्च गाइड की संख्या बढ़ेगी बल्कि सीटों में भी बढ़ोतरी होगी। सीसीएसयू ने व्यवस्था को स्वीकार कर लिया है। अधिकांश राज्य विवि में पुराने नियम से सीटों की संख्या सीमित थी। इसमें पीजी रेगुलर वाले कॉलेज में ही रिसर्च सेंटर की बाध्यता थी। ऐसे में अनेक विवि लंबे समय से पीएचडी एंट्रेंस नहीं करा पाए।


Leave a Reply