Site icon बेसिक शिक्षा विभाग समाचार

आज, कल बारिश के आसार, 121 वर्षों में सितंबर माह में दर्ज हो सकती है सबसे अधिक बारिश


 आज, कल बारिश के आसार, 121 वर्षों में सितंबर माह में दर्ज हो सकती है सबसे अधिक बारिश



नई दिल्ली। सितंबर की बारिश अगले दो दिनों में नया रिकॉर्ड बना सकती है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए तेज बारिश की संभावना जताई है। नया रिकॉर्ड बनाने के लिए इस सितंबर में दिल्ली को केवल 13 मिमी बारिश की आवश्यकता है। वहीं, इस वर्ष मानसून का रिकॉर्ड बनाने के लिए 20 मिमी बारिश की जरूरत है।




इससे पहले सितंबर में 1944 में 417 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी। वहीं, पूरे मानसून में 1933 में 1190.9 मिमी बारिश का रिकॉर्ड है। अभी तक सितंबर में 404 मिमी और पूरे मानसून में 1170 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।


मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 33.2 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटों में दिल्ली में 4.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं, हवा में नमी का स्तर 68 से 95 फीसदी तक दर्ज किया गया।


मौसम विभाग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक, मानसून की परिस्थितियों की वजह से दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। हालांकि, अगले दो दिनों में दिल्ली में भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। यदि दिल्ली में अच्छी बारिश होती है तो संभावना है कि दो दिन में ही बारिश का नया ि रिकॉर्ड बन सकता है। मौसम विभाग का अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश का पूर्वानुमान है। विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।


Exit mobile version