उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षक भर्ती 2021: यूपी बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 शिक्षक पदों पर भर्ती की जल्द होगी घोषणा, जानिए कैसे होगा चयन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी. फिर सरकार की तरफ से ट्वीटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा कर दी गई थी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक केंद्र सरकार को प्रदेश में 73711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई थी.

अगले सप्ताह में जारी किया का सकता है आधिकारिक अधिसूचना

अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 28 नवंबर का प्रस्ताव भेजा गया

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षक भर्ती 2021: उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षकों के लिए 51,112 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. हालांकि विधानसभा चुनावों के कुछ महीने पहले योगी सरकार के इस तरह के फैसले की टाइमिंग विपक्ष की तरफ से सवाल उठाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में रिक्त है शिक्षको के 73,711 पद:-

उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी. फिर सरकार की तरफ से ट्वीटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा कर दी गई थी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार को प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई थी.


रिक्त पदों का अध्ययन कर समीक्षा के लिए गठित की गई कमेटी:-

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है. जल्द ही ये समिति इस मामले पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी. लिहाजा रिक्त पदों की संख्या के बारे जानकारी ट्वीटर के माध्यम से दे दी गई है. लेकिन फाइनल रिपोर्ट आने के बाद ही भर्ती के लिए पदों की अंतिम संख्या तय की जाएगी.


बहुत जल्द ही जारी किया जाएगा आधिकारिक अधिसूचना:-

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 28 नवम्बर को अध्यापक पात्रता परीक्षा का प्रस्ताव भेजा है. सूत्रों के मुताबिक परीक्षा कराने की प्रक्रिया की शुरुआत दिसम्बर से शुरू कर सकती है. इसके लिए शिक्षा विभाग अगले हफ्ते तक नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश में इससे पहले साल 2018 में सितंबर में 68500 शिक्षक भर्ती के नियुक्ति पत्र बांटे गए थे. इसी मंच से सीएम योगी ने रिकॉर्ड समय में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती करने की घोषणा की की, इसके लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा नवम्बर के पहले हफ्ते में आयोजित की गई थी. वहीं 22 दिसम्बर से शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू हुई थी. साथ ही जनवरी  2019 को लिखित परीक्षा पूरी करा दी गई थी.


Leave a Reply